24 मई को अंडमान एवं निकोबार द्वीपसमूह के अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा का अनुमान

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मौसम पूर्वानुमान

20 मई (पहला दिन): हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, झारखंड, असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी क्षेत्रों, केरल, माहे तथा लक्षद्वीप के अलग-अलग स्थानों पर बिजली गरजने के साथ वर्षा और तेज हवा (गति 30-40 किमी तक) तथा उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार, पश्चिम बंगाल के उप-हिमालयी क्षेत्रों और सिक्किम, ओडिशा, अंडमान एवं निकोबार द्वीपसमूह, अरुणाचल प्रदेश, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम एवं त्रिपुरा, कोंकण तथा गोवा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तटीय एवं दक्षिण आंतरिक कर्नाटक तथा तमिलनाडु, पुदुचेरी एवं कराईकल में बिजली गरजने के साथ हवा के बहने का अनुमान।

·        उत्तराखंड एवं पश्चिम बंगाल के उप-हिमालयी क्षेत्रों और सिक्किम में अलग अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा तथा अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु, पुदुचेरी एवं कराईकल में अलग अलग स्थानों पर भारी वर्षा का अनुमान है।

·        दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी और समीपवर्ती दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर चक्रवाती हवा (गति 40-50 किमी तथा बढ़कर 60 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने) के व्याप्त होने का अनुमान। मछुआरों को इन क्षेत्रों में न जाने का सुझाव दिया गया है।

21 मई (दूसरा दिन): अंडमान एवं निकोबार द्वीपसमूह में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गरजने के साथ वर्षा और तेज हवा (गति 40-50 किमी तक) के बहने, झारखंड, पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी क्षेत्रों, ओडिशा, केरल एवं माहे तथा लक्षद्वीप के अलग-अलग स्थानों पर बिजली गरजने के साथ वर्षा और तेज हवा तथा बिहार, पश्चिम बंगाल के उप-हिमालयी क्षेत्रों और सिक्किम, ओडिशा, विदर्भ, असम एवं मेघालय, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तटीय एवं दक्षिण आंतरिक कर्नाटक तथा तमिलनाडु, पुदुचेरी एवं कराईकल में बिजली गरजने के साथ हवा (गति 30-40 किमी तक) के बहने का अनुमान।

·        पश्चिम बंगाल के उप-हिमालयी क्षेत्रों और सिक्किम, अंडमान एवं निकोबार द्वीपसमूह, असम एवं मेघालय में अलग अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने का अनुमान।

·        दक्षिण पश्चिम अरब सागर, दक्षिण पश्चिम एवं समीपवर्ती पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी और तमिलनाडु तथा आंध्र प्रदेश के तटों, पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी और समीपवर्ती दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर चक्रवाती हवा (गति 40-50 किमी तथा बढ़कर 60 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने) के व्याप्त होने का अनुमान। मछुआरों को इन क्षेत्रों में न जाने का सुझाव दिया गया है।

22 मई (तीसरा दिन): अंडमान एवं निकोबार द्वीपसमूह में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गरजने के साथ वर्षा और तेज हवा (गति 40-50 किमी तक) के बहने का अनुमान है, पश्चिम राजस्थान, बिहार एवं केरल तथा माहे में अलग-अलग स्थानों पर बिजली और तेज हवा, तटीय एवं दक्षिण आंतरिक कर्नाटक तथा तमिलनाडु, पुदुचेरी एवं कराईकल और लक्षद्वीप में बिजली गरजने के साथ तेज हवा (गति 45-55 तथा बढ़कर 65 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने किमी तक) के बहने का अनुमान है।

·        अंडमान एवं निकोबार द्वीपसमूह में अलग अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने का अनुमान है।

·        दक्षिण पश्चिम अरब सागर के ऊपर चक्रवाती हवा (गति 40-50 किमी तथा बढ़कर 60 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने) के व्याप्त होने का अनुमान। दक्षिण पश्चिम एवं समीपवर्ती पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी और तमिलनाडु तथा आंध्र प्रदेश के तटों, पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी और समीपवर्ती दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर चक्रवाती हवा (गति 40-50 किमी तथा बढ़कर 60किमी प्रति घंटे तक पहुंचने) के बहने का अनुमान। मछुआरों को इन क्षेत्रों में न जाने का सुझाव दिया गया है।

23 मई (चौथा दिन): अंडमान एवं निकोबार द्वीपसमूह में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गरजने के साथ वर्षा और तेज हवा (गति 40-50 किमी तक) के बहने का अनुमान है, पश्चिम राजस्थान, केरल तथा माहे में अलग अलग स्थानों पर बिजली और तेज हवा (गति 30-40 किमी तक) के बहने का अनुमान है, तथा तटीय एवं दक्षिण आंतरिक कर्नाटक तथा तमिलनाडु, पुदुचेरी एवं कराईकल और लक्षद्वीप में बिजली गरजने के साथ तेज हवा के बहने का अनुमान है।

·        अंडमान एवं निकोबार द्वीपसमूह में अलग अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने का अनुमान है।

·        दक्षिण पश्चिम अरब सागर के ऊपर चक्रवाती हवा (गति 40-50 किमी तथा बढ़कर 60 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने) के व्याप्त होने का अनुमान। दक्षिण पश्चिम एवं समीपवर्ती पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी और तमिलनाडु तथा आंध्र प्रदेश-दक्षिण ओडिशा के तटों के ऊपर चक्रवाती हवा गति 45-55 किमी तथा बढ़कर 65 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने) के बहने का अनुमान और पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी तथा समीपवर्ती अंडमान सागर के ऊपर चक्रवाती हवा गति 55-65 किमी तथा बढ़कर 75 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने) के बहने का अनुमान। मछुआरों को इन क्षेत्रों में न जाने का सुझाव दिया गया है।

24 मई (पांचवां दिन): अंडमान एवं निकोबार द्वीपसमूह में अलग अलग स्थानों पर बिजली गरजने के साथ वर्षा और तेज हवा (गति 40-50 किमी तक) के बहने का अनुमान है, पश्चिम राजस्थान, केरल तथा माहे में अलग अलग स्थानों पर बिजली और तेज हवा (गति 30-40 किमी तक) के बहने का अनुमान है, तथा तटीय एवं दक्षिण आंतरिक कर्नाटक तथा तमिलनाडु, पुदुचेरी एवं कराईकल और लक्षद्वीप में बिजली गरजने के साथ तेज हवा के बहने का अनुमान है।

·        अंडमान एवं निकोबार द्वीपसमूह में अलग अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने का अनुमान है।

·        दक्षिण पश्चिम अरब सागर के ऊपर चक्रवाती हवा (गति 40-50 किमी तथा बढ़कर 60 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने) के व्याप्त होने का अनुमान। दक्षिण पश्चिम एवं समीपवर्ती पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी और तमिलनाडु तथा आंध्र प्रदेश-दक्षिण ओडिशा के तटों के ऊपर चक्रवाती हवा गति 45-55 किमी तथा बढ़कर 65 किमी प्रति घंटे तक बहने का अनुमान और पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी तथा समीपवर्ती अंडमान सागर के ऊपर चक्रवाती हवा गति 55-65 किमी तथा बढ़कर 75 किमी प्रति घंटे तक बहने का अनुमान है। मछुआरों को इन क्षेत्रों में न जाने का सुझाव दिया गया है।

krishi newskrishi news hindikrishi samacharkrishi vanimausam newsmausam vanitaukate cycloneweather news