- Sponsored -

- Sponsored -

भारत की नमक उत्पादन की क्षमता 30 मिलियन टन

नमक इसके बिना किसी भी खाने को आप नहीं खा सकते

0 1,608

दोस्तों आज हम आपको खास बात बताने जा रहे हैं एक ऐसा खाद्य पदार्थ जिसके बिना स्वादिस्ट से स्वादिस्ट भोजन में भी कोई स्वाद नहीं रहता है चाहे आप उसमें कितने भी मसाले क्यों न डाल लें जी हाँ आप शायद समझ गए होंगे वह चीज है नमक हाँ और इसके बिना किसी भी खाने को आप नहीं खा सकते आज हम कृषि वाणी आपको बताने जा रहे हैं की नमक के उत्पादन में भारत का स्थान तीसरा है जो कई देशों में निर्यात किया जाता है और इतिहास की बात करने तो इसका मुख्य श्रेय हमारे राष्ट्र पिता महात्मा गाँधी को जाता है जिन्होंने दांडी यात्रा कर अंग्रेजो से लोहा लिया था और देश में खुद के नमक को बनाए जाने की शुरुआत की थी भारत में स्वतंत्रता से पहले भारत के देशवासियों को महंगे नमक जो की दूसरे देशों से लाये जाते थे उसे खरीदने के लिए जोर जबरदस्ती कीजाती थी और सबसे मुख्य तो स्थानीय स्तर पर नमक के उत्पादन पर पाबंदी लगा दी गई थी। महात्मा गांधी द्वारा किए गए दांडी मार्च का महत्व भारत के स्वाधीनता संघर्ष के इतिहास में एक महत्वपूर्ण अध्याय है। आज भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा नमक उत्पादक देश है और यह विश्व भर में नमक का निर्यात करता है। भारत की नमक उत्पादन की क्षमता अब 30 मिलियन टन हो गई है जो स्वाधीनता से पहले 2 मिलियन टन से भी कम थी। भारत अपनी घरेलू खपत और औद्योगिक मांग को पूरा करने के बाद तकरीबन 5 मिलियन टन नमक दुनिया के अन्य सभी देशों को निर्यात कर रहा है।

- Sponsored -

आयोडीन और आयरन जैसे पोषक तत्वों का विकल्प उपलब्ध कराने में नमक की विशिष्ट भूमिका रही है और इसकी प्रभावशीलता सिद्ध हुई है। जब हमने समूची जनसंख्या तक आयोडीन युक्त नमक सुलभ कराया तब आयोडीन की कमी की समस्या को प्रभावी ढंग से खत्म करने में बड़ी सफलता मिली।

दोस्तों आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो आप अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें तथा हमें कमेंट बॉक्स में अपने सुझाव भी दें जिससे हम अपनी समाचार व् अन्य जानकारियों में अपनी कमियों को सुधार सकें हमारा कृषि वाणी का प्रयास है आप तक सभी जानकारी तथ्य से सत्यापित होने के बाद प्रकाशित करें आप भी कोई जानकारी देश के हर किसान भाई ,कृषि छात्र,कृषि वैज्ञानिक,कृषि विश्विद्यालय , तक पहुंचाना चाहते हैं तो हमें अपना नंबर भेजें जिसे हम अपने न्यूज़ पोर्टल द्वारा सभी तक पहुचायेंगे कृषि वाणी की टीम आपसे जल्द सम्पर्क करेगी

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Leave A Reply

Your email address will not be published.