- Sponsored -

- Sponsored -

किसान भाइयों किसान रथ ऐप के फायदे जरूर पढ़ें

303
कोरोना संकट में किसान भाइयों के लिए हम गांव एक्सप्रेस लगातार आप तक कृषि से जुड़े केंद्र सरकार और कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के द्वारा जारी की जा रही सूचनाओं को लगातार आप तक पहुंचा रहे हैं ।अभी  रबी के फसलों कि कटाई के बाद बिक्री के लिए मंडियों का लॉक डाउन में बंद होने के कारण कई तरह की समस्या उत्पन हो रही है ऐसे लॉकडाउन में किसानों को फसल, फल और सब्जी बेचने में काफी परेशानी हो रही है। किसानों की इस परेशानी को देखते हुए कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय भारत सरकार ने शुक्रवार को, कृषि उत्पादों के परिवहन में सुगमता लाने के उद्देश्य से किसान रथ मोबाइल एप लांच किया। इस मोबाइल एप के माध्यम से किसान अपने घर बैठे इस मोबाइल ऐप पर ट्रक, ट्रैक्टर किराये पर बुला सकता है। इस एप से किसानों और व्यापारियों को परिवहन वाहनों (ट्रक या अन्य सामान ढ़ोने वाला वाहन) के बारे में जानकारी मिलेगी। एप में ट्रक के आने का समय और स्थान के बारे में भी जानकारी होगी जिसके बाद किसान एक तय समय और स्थान पर जाकर फल, सब्जियों और अनाज को बेच सकेंगे। इस एप के जरिए ट्रांसपोटर्स भी सामान की ढुलाई के लिए अपनी गाड़ी का रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। किसान रथ देशभर के किसानों को और व्यापारियों को कृषि उत्पाद को बाजार तक पहुंचाने में मदद करेगा।

किसान रथ ऐप पर फिलहाल कुल 5.7 लाख ट्रक उपलब्ध हैं, जिन्हें किसान अपनी जरूरत के हिसाब से उबर टैक्सी की तर्ज पर बुक कर सकते हैं। बुक करते समय ही ट्रांसपोर्टर से किराया, लोडिंग और अनलोडिंग के बारे में मोल भाव किया जा सकता है। किसान अपनी किसी भी उपज को अपनी जरूरत के हिसाब से संबंधित मंडियों में भेज सकता है।

- Sponsored -

किसान रथ अंग्रेजी, हिंदी, गुजराती, मराठी, पंजाबी, तमिल, कन्नड़ और तेलुगु भाषा में उपलब्ध है।
इस एप को डाउनलोड करने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे 
किसान भाइयों आप इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने किसान भाइयों तक जरूर शेयर करें जिससे इस संकट में उनका कुछ नुकसान न हो हम गांव एक्सप्रेस आपसे अनुरोध करते हैं आपके पास भी कृषि से जुड़ी कोई जानकारी हो तो आप  किसान भाइयों के लिए हम गांव एक्सप्रेस  जरूर कमेंट बॉक्स में भेजें 

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.