100 days agricultural action plan

नए केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कि बैठक

देश के सभी किसान भाइयों तक कृषि वाणी डिजिटल एग्री मीडिया की टीम कृषि से जुड़ी अभी मुख्य समाचार उपलब्ध करते आ रहे हैं आज ऐसे ही एक मुख्य समाचार आपके लिए ले कर आए है देश के नए केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण और ग्रामीण विकास मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने100 दिनों की कृषि कार्ययोजना के संबंध में कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों से विस्तार से चर्चा की। इस दौरान चौहान ने अधिकारियों से कहा कि वे अपना पूरा ध्यान किसानो एवं कृषि के विकास कार्यों पर करें ताकि देश के किसानों और कृषि क्षेत्र के निरंतर विकास के प्रति प्रतिबद्ध रहे

केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने , पहले 100 दिनों की विभागीय कार्ययोजना के सभी पहलुओं को समझने के साथ ही देश के कृषि क्षेत्र की मजबूती तथा किसानों के दुःख-दर्द को कम करने के लिए सशक्तता के साथ कदम उठाने के लिए दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि हमारे किसान भाइयों-बहनों को गुणवत्तापूर्ण खाद-बीज आदि आदानों की उपलब्धता प्राथमिकता से सुनिश्चित की जानी चाहिए, इस संबंध में उन्हें कहीं-कोई परेशानी नहीं आनी चाहिए, इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए।

चौहान ने इस बात पर जोर दिया कि देश में कृषि उत्पादन व उत्पादकता बढ़ना चाहिए, साथ ही हम अपनी घरेलू आवश्यकताओं की पूर्ति के अलावा दुनिया के अन्य देशों को भी जरूरत अनुसार गुणवत्तापूर्ण कृषि उत्पाद निर्यात कर सकें, ऐसी ठोस कार्ययोजना पर अमल करना चाहिए। बैठक में, वरिष्ठ अधिकारियों ने विभागवार अपने अपने योजनाओं की प्रस्तुतियां दी।

बैठक में कैबिनेट मंत्री चौहान के साथ केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री रामनाथ ठाकुर तथा भागीरथ चौधरी और कृषि सचिव मनोज अहूजा व कृषि अनुसंधान एवं शिक्षा विभाग (डेयर) के सचिव एवं भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) के महानिदेशक डा. हिमांशु पाठक भी उपस्थित थे।

दोस्तों आप तक हम केंद्रीय कृषि मंत्री द्वारा घोषित 100 दिनों तक के लक्ष्य को समाचार के रूप में प्रस्तुत कर रहे है और कृषि मंत्रालय द्वारा जो भी समाचार किसान हित में है उस हम अपने समाचार पोर्टल द्वारा पहुंचाते आ रहे है हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे पुश नोटिफिकेशन बटन को क्लिक करे जिससे आप तक सभी नई नई जानकारियां मिलते रहे

kendriy krishi mantrikrishi mantralaykrishi mantrikrishi newskrishi news hindikrishi vanishivraj singh chauhan