- Sponsored -

- Sponsored -

सम्पूर्ण भारत के साप्ताहिक मौसम का हाल जाने कहाँ होगी बारिश कहाँ चलेगी गर्म हवा

मौसम में अचानक से हो रहे परिवर्तन मध्‍य समुद्र स्‍थल से पश्चिमी विक्षोभ

1,202

देशवासियों और किसान भाइयों हम कृषि वाणी आप तक लगातार मौसम वाणी के माध्यम से मौसम सम्बन्धी सभी जानकारी आप तक पहुंचाते रहते हैं जिससे किसान भाइयों को पहले से ही कई तैयारियां कर मौसम से अपने काटे गए फसलों की सुरक्षा के साथ नए फसलों की बुआई की तयारी में कोई दिक्क्त न हो हमारा प्रयास है भारत के सभी किसान भाइयों को हम अपने डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से जोड़ने की कोशिश कर रहे हैं मौसम में अचानक से हो रहे परिवर्तन मध्‍य समुद्र स्‍थल से 3.1 किलोमीटर से 7.6 किलोमीटर ऊपर पश्चिमी विक्षोभ एक गर्त के रूप में 32 ° एन उत्तर देशांतर से 62 ° ई अक्षांश के साथ आगे बढ़ेगा और एक ताजा पश्चिम विक्षोभ 6 अप्रैल के बाद पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र को प्रभावित कर सकता है। उपरोक्‍त प्रणालियों के प्रभाव के तहत- :

i) 05 से 09 अप्रैल के दौरान जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में और 06 से 09 अप्रैल के दौरान उत्तराखंड में छिट-पुट से लेकर दूर-दूर तक बारिश होने/बर्फबारी होने की संभावना है। 05 से 07 अप्रैल के दौरान पंजाब, हरियाणा और पश्चिम उत्तर प्रदेश में कहीं-कहीं पर बारिश होने की संभावना है।

 

- Sponsored -

ii) 05-07 अप्रैल के दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र तथा 06 से 07 अप्रैल के दौरान आस-पास के मैदानी इलाकों में कहीं-कहीं बादल गरजने/बिजली चमकने और तेज हवाएं चलने की संभावना है।

iii) 6 अप्रैल को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद और 05 और 06 अप्रैल को हिमाचल प्रदेश तथा 06 और 07 अप्रैल को उत्तराखंड में कहीं-कहीं पर भारी बारिश होने/बर्फबारी होने की संभावना है।

iv) 6 अप्रैल को जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में तथा 07 अप्रैल को उत्तराखंड में कहीं-कहीं पर भारी बारिश/ बर्फबारी की संभावना है।

v) 05 अप्रैल से 07 अप्रैल के दौरान पश्चिमी राजस्थान में कुछ स्‍थानों पर धूल भरी आंधी/बादल गरजने और 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली तेज हवाएं चलने की संभावना है।

अगले 24 घंटों के दौरान दक्षिण पश्चिमी राजस्‍थान अगले दो दिनों के दौरान पूर्वी राजस्थान, अगले 3 दिनों के दौरान विदर्भ में और 7 से 9 अप्रैल के दौरान मध्‍य प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में गर्मी की लहर चलने की संभावना है।

♦ 06 अप्रैल, 2021 से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र के प्रभावित होने की संभावना है।

उत्तरी अंडमान सागर और उसके आसपास के दक्षिण म्यांमार तट के ऊपर चक्रवाती सर्कुलेशन समुद्र तल से 3.1 किलोमीटर ऊपर स्थित है।
दक्षिण छत्तीसगढ़ और आसपास के क्षेत्र के ऊपर चक्रवाती सर्कुलेशन विस्‍तार करते हुए समुद्र तल से 2.1 किलोमीटर ऊपर स्थित है।
झारखंड और उससे सटे गंगीय पश्चिम बंगाल के ऊपर चक्रवाती सर्कुलेशन समुद्र तल से 0.9 किलोमीटर ऊपर स्थित है।
दक्षिण-पश्चिम राजस्थान और आसपास के क्षेत्रों में चक्रवाती सर्कुलेशन 0.9 किलोमीटर ऊपर स्थित है।
समुद्र तल के ऊपर 5.8 किलोमीटर और 7.6 किलोमीटर के बीच बनी गर्त 86 ° ई देशांतर से 22 ° ई अक्षांश के उत्तर में स्थित है।
पश्चिमी विक्षोभ समुद्र तल से 3.1 किलोमीटर से 7.6 किलोमीटर ऊपर एक गर्त के रूप में स्थित है जो अब 62 ° ई देशांतर से 32 ° एन अक्षांश के साथ आगे बढ़ रहा है।
उत्तर दक्षिणी गर्त समुद्र तल से 0.9 किलोमीटर ऊपर स्थित है जो उत्तर आंतरिक कर्नाटक से आंतरिक तमिलनाडु तक बनी हुई है।
06 अप्रैल, 2021 से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र के प्रभावित होने की संभावना है।

अगले पांच दिनों के लिए मौसम का पूर्वानुमान 10 अप्रैल, 2021 को 0830 आईएसटी तक

अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर-पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान में कोई महत्‍वपूर्ण बदलाव होने की संभावना नहीं है। इसके बाद तापमान में 3-4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने का अनुमान है।
अगले 4-5 दिनों के दौरान मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम मापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने की संभावना है।
पश्चिम पूर्वी भारत के अधिकांश हिस्‍सों और पश्चिम भाग के कुछ भागों में अगले 24 घंटों के दौरान अधिकतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव होने की संभवना नहीं है। इसके बाद तापमान 2-3 डिग्री सेल्सियस वृद्धि होने की संभावना है।
अगले 2-3 दिनों के दौरान दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत के अधिकांश हिस्सों में न्‍यूनतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस कमी आने की संभावना है।
जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में कहीं कहीं पर हल्की बारिश होने / बर्फबारी की संभावना है।
अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, केरल, माहे, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुदुचेरी, कराईकल, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, विदर्भ, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और द्वीप समूह में कहीं-कहीं पर छिटपुट बारिश होने, बादल गरजने और बिजली चमकने की संभावना है।
देश के बाकी हिस्सों में शुष्क मौसम की संभावना है।

बाद के दो दिनों यानी 10 अप्रैल, 2021 से 12 अप्रैल, 2021 तक मौसम का रुझान
जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में कहीं-कहीं हल्की वर्षा / बर्फबारी होने की संभावना।
अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, केरल और माहे, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुदुचेरी और कराईकल, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, विदर्भ, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और द्वीप समूह में गर्जना/बिजली चमकने के साथ छिटपुट वर्षा होने की संभावना है।
देश के बाकी हिस्सों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है।

अगले 5 दिनों के दौरान मौसम की चेतावनी *

 

05 अप्रैल (दिन 1): हिमाचल प्रदेश के कुछ स्‍थानों पर अलग-अलग स्थानों पर बादल गरजने, बिजली चमकने, ओलावृष्टि और तेज हवाएं (30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार) चलने की संभावना है। जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, उत्तराखंड और केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर बिजली चमकने और तेज हवाएं (30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार) चलने, पंजाब, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, अरुणाचल प्रदेश, तटीय आंध्र प्रदेश और यानम, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुदुचेरी और कराईकल के कुछ स्‍थानों पर बिजली चमकने की संभावना है।

पश्चिम राजस्थान के अलग-अलग स्थानों पर बादल गर्जने, तेज हवाओं (तेज हवाओं के साथ 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार) के साथ धूल भरी आंधी चलने की संभावना है।
दक्षिण राजस्थान और विदर्भ के कुछ स्‍थानों पर गर्मी की लहर चलने की संभावना है।

06 अप्रैल (दिन 2): जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अलग-अलग स्थानों पर बादल गर्जने, बिजली, चमकने, ओलावृष्टि और तेज हवाएं (30-40 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की गति) चलने की संभावना है। पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और केरल और माहे के अलग-अलग स्थानों पर बिजली चमकने और तेज हवाएं (30-40 किमी प्रति घंटे तक की गति) चलने की संभावना है।

पश्चिम राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर बदल गर्जने/ तेज हवाओं के साथ धूल भरी आंधी चलने की संभवना है।
पूर्वोत्तर राजस्थान और विदर्भ के ऊपर अलग-अलग स्‍थानों पर गर्म लहर चलने की संभावना है।
जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में अलग-अलग स्‍थानों पर भारी वर्षा और बर्फबारी होने की संभावना है।

07 अप्रैल (दिन 3): उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर बिजली चमकने, बादल गर्जने, ओलावृष्टि और तेज हवाएं चलने की संभावना है। जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश, केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर बिजली चकमने और तेज हवाएं चलने की संभावना है।

पश्चिम राजस्थान के अलग-अलग स्थानों पर बादल गर्जने 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली) तेज हवाएं चलने की संभावना है।
मध्य प्रदेश और विदर्भ के ऊपर अलग-अलग स्‍थानों पर गर्मी की लहर चलने की संभावना है।
उत्तराखंड के अलग-अलग स्‍थानों पर भारी बारिश/ बर्फबारी होने की संभावना है।

8 अप्रैल (दिन 4): झारखंड, केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर बादल गर्जने, बिजली चमकने और 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली तेज हवाएं चलने तथा अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और लक्षद्वीप में बिजली चमकने की संभावना है।

मध्य प्रदेश में अलग-अलग स्‍थानों पर गर्मी की लहर चलने की संभावना है।

09 अप्रैल (दिन 5): झारखंड और केरल में अलग-अलग स्थानों पर बादल गरजने, बिजली चमकने और तेज हवाएं (30-40 किमी प्रति घंटे गति) चलने तथा अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिज़ोरम और त्रिपुरा और लक्षद्वीप में बिजली चमकने की संभावना है।

मध्य प्रदेश में अलग-अलग स्‍थानों पर गर्मी की लहर चलने की संभावना है।

किसान भाइयों आप इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने किसान भाइयों को भी जरूर शेयर करें जिससे वो भी हमेशा से मौसम सम्बन्धी सभी जानकारी से अपडेट रहें साथ ही आप कृषि वाणी के पुश नोटिफिकेशन बटन को क्लिक करें जिससे आपको हमारे द्वारा प्रकाशित नई सभी जानकरियां तुरंत मिल जाए

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.