- Sponsored -

- Sponsored -

नेफेड ने फोर्टिफाइड ब्रैन राइस तेल किया लॉन्च

भारतीय खाद्य तेल निर्माताओं को और अधिक अवसर

1,303

खाद्य एवं जन वितरण विभाग के सचिव सुधांशु पांडेय ने नेफेड के फोर्टिफाइड ब्रैन राइस तेल (पुष्टिकारक चावल की भूसी का तेल) का ई-लॉन्च किया। इस अवसर पर   सुधांशु पांडेय ने कहा कि नेफेड की इस पहल से भविष्य में आयातित खाद्य तेल पर देश की खपत निर्भरता काफी कम हो जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि इससे भारतीय खाद्य तेल निर्माताओं को और अधिक अवसर मिलेंगे तथा प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत पहल को भी बल मिलेगा। इस राइस ब्रैन आयल का विपणन नेफेड (राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन संघ लिमिटेड) द्वारा किया जाएगा।

ई-लॉन्च अवसर पर भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी   अरुण सिंघल, नेफेड के प्रबंध निदेशक   संजीव कुमार चड्ढा और भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक आतिश चंद्रा भी उपस्थित थे।

- Sponsored -

इस मौके पर भारतीय खाद्य निगम के सीएमडी ने बताया कि हाल ही में नेफेड और एफसीआई के बीच फोर्टिफाइड राइस गिरी के उत्पादन और विपणन के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं। नेफेड के प्रबंध निदेशक संजीव कुमार चड्ढा ने इस पहल के बारे में कहा कि इस पहल से नेफेड के ब्रांडेड उच्च गुणवत्ता वाले राइस ब्रैन तेल तक आसानी से पहुंच होगी, जिससे स्वदेशी तेल निर्माण उद्योग को भी बढ़ावा मिलेगा।

उल्लेखनीय है कि राइस ब्रैन तेल के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, जिनमें इसके कम ट्रांस-फैट सामग्री और उच्च मोनो असंतृप्त और पॉली असंतृप्त वसा सामग्री के कारण कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करना शामिल है। यह बूस्टर (वर्धक) का काम भी करता है और इसमें शामिल विटामिन ई की अधिक मात्रा के कारण कैंसर के खतरे को कम करता है। इस तेल की सिफारिश अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन और विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा अन्य खाद्य तेलों के लिए सबसे अच्छे विकल्प में से एक के रूप में की जाती है। नेफेड के राइस ब्रैन आयल को पुष्टिकारक बनाया जाएगा और यह सुनिश्चित किया जाएगा कि इसमें अतिरिक्त पौष्टिक तत्व और विटामिन शामिल होंगे। एफएसएसएआई के अनुसार फोर्टिफाइड तेल एक व्यक्ति को विटामिन ए और डी के लिए अनुशंसित आहार सेवन का 25-30 प्रतिशत पूरा करने में मदद कर सकता है। नेफेड का फोर्टिफाइड राइस ब्रैन तेल सभी नैफेड स्टोर्स पर और विभिन्न ऑनलाइन प्लेटफार्मों पर भी उपलब्ध होगा।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.