- Sponsored -

- Sponsored -

किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ने कि पूरी जानकारी जरूर पढ़ें

नए किसान भाई इस योजना से जुड़ने कि पूरी जानकारी लिंक सहित

0 1,603

अभी तक जिन किसान भाइयों ने पी एम किसान सम्मान निधि का लाभ नहीं लिया है या इस योजना से नहीं जुड़े हैं तो हम कृषि वाणी आपको आज बताने जा रहे हैं की प्रधानमंत्री द्वारा देश के किसानों को सम्मान देने के लिए एक पहल की शुरुआत की गई थी जिससे आज देश के करोडो किसान आज जुड़ चुके हैं और इस योजना के माध्यम से 6000 रु सालाना अपने खाते में प्राप्त कर रहे हैं अगर आप नए किसान है और अभी तक इस योजना से नहीं जुड़े तो इस खबर को ध्यान से पढ़ें इस योजना से जुड़ने के लिए निम्न लिखित बातों को फॉलो करें आपको बता दें कि केंद्र सरकार साल में तीन बार इस योजना के तहत देश के किसानों के खाते में 2000-2000 रुपये भेजती है। अगर कोई नया किसान इससे जुड़ना चाहता है अब तक इस योजना का लाभ लेने वाले किसानों की संख्या बढ़कर 11 करोड़ 73 लाख हो गई है। योजना शुरू होने से लेकर अब तक 7 किस्त किसानों के खाते में भेजी जा चुकी है।

पीएम किसान के लिए ये सभी दस्तावेज दुरुस्त कर लें

- Sponsored -

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने वाले किसान भाई को आधार कार्ड देना जरूरी है। साथ ही किसान भाई का बैंक अकाउंट आधार से लिंक होना जरूरी है। आपके पास बैंक अकाउंट नंबर होना जरूरी है क्योंकि सरकार डीबीटी के द्वारा किसानों को पैसे भेजती है। किसान भाई अपने डॉक्यूमेंट्स आप वेबसाइट pmkisan.gov.in पर अपलोड कर सकते हैं। आप सबसे पहले वेबसाइट ओपन करने के बाद Farmer Corner के विकल्प पर जाएं और अगर किसान भाई आधार कार्ड को जोड़ना चाहते है तो इसके लिए Edit Aadhaar Detail के ऑप्शन को क्लिक कर अपडेट कर सकते हैं।

किसान भाई निम्नलिखित निर्देशों का पालन करें जिससे रजिस्ट्रेशन आसानी से हो जाए

  • किसान भाई सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर जाएं। उसके बाद यहां न्यू रजिस्ट्रेशन का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करना के बाद एक नया पेज खुल जाएगा।
  • किसान भाई नये पेज पर अपना आधार डालें जिसके तुरंत बाद रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा।
  • यह सबसे मुख्य फार्म आएगा जिसमें किसान भाई को पूरी जानकारी देनी होगी अपने राज्य,जिला,ब्लॉक या गांव कि पूरी जानकारी देनी होगी फिर किसान भाई को अपना नाम, जेंडर, कैटिगरी, आधार कार्ड की जानकारी, बैंक अकाउंट नंबर जिस पर पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे, उसका IFSC कोड, पता, मोबाइल नंबर, जन्मतिथि आदि की जानकारी देनी होगी। किसान भाई को अपने खेत की भी पूरी जानकारी देनी होगी। इसमें सर्वे या खाता नंबर, खसरा नंबर, कितनी जमीन है, ये सभी जानकारी देनी होगी।
  • इन सभी जानकारियां भरने के बाद किसान भाई को इसे सेव करना होगा और उसके बाद रजिस्ट्रेशन के लिए फॉर्म को सबमिट करना होगा। किसन भाई इसे सेव करते हैं तो ये सभी जानकारी भविष्य में जानने के लिए किसान भाइ सुरक्षित भी कर रख सकते हैं।आवेदन करने के बाद किसान भाई आवेदन की अगली प्रक्रिया के बारे में या विलम्ब होने पर जानने के लिए नए हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 पर आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

आपको बता बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना को मोदी सरकार ने 24 फरवरी 2019 को शुरू किया था और यह एक दिसंबर 2018 से ही देश के कई राज्यों में कई किसान भाई इसका लाभ लेने लगे थे और हर वित्त वर्ष की पहली राशि एक अप्रैल से 31 जुलाई और दूसरी राशि एक अगस्त से 30 नवंबर तक किसानों के खाते में डायरेक्ट भेज दी जाती है। वहीं तीसरी राशि एक दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है।तो किसान भाई ये थी पूरी योजना से जुडी जानकारी

किसान भाइयों हम कृषि वाणी आप तक कृषि से जुडी सभी मुख्य योजनाएं व् समाचार उपलब्ध करते रहेंगे जिससे आपको हमारे माध्यम से सही व् सटीक जानकारी मिल सके आपसे अनुरोध है कि आप इस महत्वपूर्ण जानकारी को अन्य किसान भाइयों तक जरूर शेयर करें तथा कमेंट बॉक्स में हमें आप अपने पास भी कोई ऐसी जानकरी जो प्रकाशित करवाना चाहते हैं हमें भेजें हमारी टीम आपसे जल्द संपर्क करेगी

 

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Leave A Reply

Your email address will not be published.