- Sponsored -

- Sponsored -

आई सी एम् आर के नए कोरोना जाँच किट के बारे में पढ़े जरूर

569

कोरोना के बढ़ते हुए संकट को देख कर केंद्र सरकार जिस तरह से लगातार प्रयास कर रही है ऐसे में देशवासियों का भी सहयोग जरुरी है जी हाँ यह वायरस जितना खतरनाक है उसे देख कर देश में लॉक डाउन कर दिया गया है और अब तो यह पुरे भारत में अपने पांव पसार चूका है और बढ़ते मामलों को देखते हुए बड़े पैमाने पर जांच अभियान को हरी झंडी दे दी गई है। भारतीय चिकित्सा शोध परिषद (Indian Council of Medical Research, ICMR) ने कई और लैब को कोविड-19 की जांच के लिए अधिकृत कर दिया है। इसके साथ ही आइसीएमआर ने रक्त नमूनों से एंटीबाडी परीक्षण को भी मंजूरी दे दी है। अब डिपार्टमेंट आफ बायोटेक्नालाजी (डीबीटी), डिपार्टमेंट आफ साइंस एंड टेक्नालाजी (डीएसटी), काउंसिल आफ साइंटिफिक एंड इंडस्टि्रयल रिसर्च (सीएसआइआर) और डिपार्टमेंट आफ एटामिक रिसर्च (डीएई) की लैब में भी कोविड-19 के नमूनों की जांच हो सकेगी।

निर्देशों का कड़ाई से करना होगा पालन

आइसीएमआर के एक अधिकारी ने बताया कि इन संस्थाओं की लैब को कोरोना की जांच शुरू करने से पहले परिषद द्वारा जारी दिशा निर्देशों का कड़ाई से पालन करने को कहा गया है। आइसीएमआर की ओर से कहा गया कि यह वायरस बहुत ही खतरनाक है। इसका नमूने कई स्तरों से होकर जांच के लिए पहुंचते हैं। किसी भी स्तर पर अप्रशिक्षित कर्मचारी नहीं लगाया जा सकता। जरा सी भी लापरवाही में यह वायरस लैब को संक्रमित कर सबके लिए मुसीबत खड़ी कर सकता है।

मेडिकल कचरे के निस्तारण पर सख्‍ती

आइसीएमआर की ओर से स्पष्ट किया गया है कि कि वह इन संस्थाओं को कोई जांच किट या रसायन उपलब्ध नहीं करायेगी। ये लैब सरकारी संस्थाओं और सरकारी अभियानों द्वारा भेजे गये नमूनों की ही जांच करेंगी। परिषद ने कहा कि ये लैब चूंकि प्रतिष्ठित संस्थानों के अधीन हैं इसलिए वह न तो इनका मौका मुआयना करेगी और न ही किसी तरह का अनुमति समझौता करेगी। इस संबंध में कोई समझौता करने के लिए इन विभागों के सचिव ही उपयुक्त होंगे। इन जांच लैब की जिम्मेदारी संबंधित विभाग की होगी। आइसीएमआर ने मेडिकल कचरे के निस्तारण के लिए नियमों का कड़ाई से पालन करने को भी कहा है।

एंटीबाडी टेस्ट को मंजूरी मिलने से जल्दी आयेगी रिपोर्ट

कोरोना की जांच के लिए विभिन्न विभागों से संबंद्ध लैब को अधिकृत करने के साथ ही आइसीएमआर ने रक्त नमूनों से एंटीबाडी परीक्षण की मंजूरी दे दी है। एंटीबाडी परीक्षण से जांच का परिणाम जल्दी मिलता है। पंद्रह से बीस मिनट में इसका परिणाम मिल जायेगा। एंटीबाडी परीक्षण की एक सुविधा यह भी है कि कम समय में ज्यादा लोगों की जांच हो सकती है।

दोस्तों इस कोरोना वायरस  से लड़ाई में हमारे देश के कई जांबाज हीरो डॉक्टर,पुलिस,सफाईकर्मी, स्वास्थ्य के क्षेत्र से जुड़े सभी लोग,बिजली विभाग,सामाजिक संगठन एवं अन्य सभी जो दिनरात हमारे लिए लगातार इस प्रयास में है की हमें करना को हराना है और जो सक्रमित लोग इससे जूझ रहे हैं उनका हौसला बढ़ाने में हम सभी सहयोग करें ऐसे में सभी लोगों के सहयोग के बिना यह संभव नहीं है इसलिए आप सभी से अनुरोध है की आप सभी अपने घरों में रहें जिससे इस संक्रमण को बढ़ने से रोका जा सके गांव एक्सप्रेस की टीम भी इस मुहीम में सभों के साथ है
  

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.